समय आपको फ्रॉड के रूप में उजागर करेगा

आपने मुखौटा लगा रखा है अपनी अक्षमताओं को छुपाने के लिए| आपके आसपास के सभी लोगों को लगता है कि आप ठीक हैं। लेकिन आप बिल्कुल ठीक नहीं हैं। आप वहीं लटके हैं। आप एक ढोंगी हैं।  लेकिन समय धीरे-धीरे आपके मुखौटे को मिटा देगा और आपको एक फ्रॉड के रूप में उजागर करेगा। आप अपने द्वारा किए गए सभी गलतियों के लिए भुगतान करेंगे और अपने सभी पिछले गलतियों का प्रायश्चित करेंगे। तब आपके पास छिपाने के लिए  कुछ नहीं होगा और आपको वास्तविकता का सामना करना होगा।  वास्तविकता एक भूत की तरह आपको घूरता रहेगा

Image result for joker

भ्रम में रहना सबसे बुरा पाप है। आपने अपना जीवन भ्रम के लिए, नकली सुख के लिए बर्बाद किया। आपको लगता है कि आप समय से भाग सकते हैं, तो आप एक भ्रमपूर्ण मूर्खता कर रहे हैं। जहाँ भी आप हैं, समय निर्दयता से आपका शिकार करेगा और आपका वध करेगा। समय आपके सभी शिथिलता, आपके अहंकार के लिए प्रतिशोध के साथ आपको मार देगा। यह कुछ कुछ क्रेडिट कार्ड या लोन का उपयोग करने जैसा है। क्रेडिट कार्ड या लोन लेकर आप जितना चाहें उतना मज़ा कर सकते हैं लेकिन जब लेनदारों ने आपको कॉल करना शुरू कर दिया इसका मतलब अब आपको अपने किये मजे की सजा भुगतने का समय गया और समय ने आपको एक फ्रॉड के रूप में उजागर कर दिया हैं।

मैंने भी इस मास्क को सालों तक पहना था। मै सोचता था किताबें क्यों पढ़ें मैं काफी होशियार हूं। व्यवसाय शुरू करने का प्रयास क्यों करें, वैसे भी विफल हो जाएगा। नौकरी अभी क्यों करे बहुत समय है। मैं सिगरेट के धुएं, शराब की बोतलों, हाई डेफिनिशन पोर्न और उस खूबसूरत लड़की के यादो की धुंध के नीचे स्थिर रहा। मेरे सभी दोस्तों की गर्लफ्रेंड है तो कौन परवाह करता है मैं संगीत सुन सकता हूं, मूवी देख सकता हूँ, वीडियो गेम खेल सकता हूं, मैंने कभी खुद को धक्का नहीं दिया। समय धीरे-धीरे कम होने लगा। मेरे दोस्त प्रगति कर रहे हैं। वे बाहर यात्रा कर रहे हैं। वे दूसरे शहरों में जा रहे हैं। उनकी सगाई हो रही है। उनकी शादियां हो रही है, बच्चे हो रहे है। वे दुनिया का सामना कर रहे हैं। वे जीवन का सामना कर रहे हैं। वे अनुभव प्राप्त कर रहे हैं। और मैं क्या कर रहा हूँ? पिछले गलतियों का भुगतान। मैं एक खोखला और खाली इंसान हूं जो प्रगति करने में असफल रहा। मैं मीलों पीछे हूं। फिलहाल, समय ने मेरा गला घोंट दिया है। आज मैं अपनी गलतियों का भुगतान कर रहा हूँ चाहे वो, नौकरी करना, उस खूबसूरत लड़की से बात करना, दूसरे लोगों की राय से डरना, व्यवसाय को शुरू नहीं करना, व्यक्तिगत विकास के बारे में नहीं सीखना, दोपहर के मध्य तक घंटों तक बिस्तर पर लेटना। मुझे लगता है कि मैंने कितना समय बर्बाद किया, आज समय ने मुझे एक झक्की के रूप में उजागर कर ही दिया है।   

अब मैं अपनी सभी विफलताओं की क्षतिपूर्ति कर रहा हूं। खुद को बेहतर बनाने के लिए 365 दिन, 24 घंटे अब मै वो सभी काम कर रहा हूँ, जिन्हें मुझे वर्षो पहले करना चाहिए था। फिर चाहे वो उन पुस्तकों को पढ़ना जो हमारी आत्म-विकास में मदद करती हो, अपना सामाजिक दायरा बढ़ाना, नए नए स्किल को सीखना और उपयोग करना। यही आपको भी करने की जरूरत है। यह अफसोस की छाया में छिपने से बेहतर है। यह आपके व्यक्तित्व विकास में काफी मदद करेगा और आपके जीवन को एक नई उंचाई प्रदान करेगा। अच्छे काम के लिए कभी देरी नहीं होती, अपने लिए बुरा महसूस मत करो। बस जरुरत है, आपको एक बार फिर पूरी ताकत से लगने की। 

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

दक्षिण एशिया का सबसे पुराना और खूबसूरत देश - नेपाल

PATA वार्षिक शिखर सम्मेलन 2020 रद्द

दार्जिलिंग का एक छोटा हिल स्टेशन - मंगपू (Mangpoo)